CBSE Topper: 12वीं की संयुक्त टॉपर हंसिका शुक्ला, सिर्फ इंग्लिश में कटा 1 नंबर, जानिए उनके बारे में

हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा

HighLights

  • हंसिका शुक्ला दो टॉपर लड़कियों में से एक हैं। डीपीएस गाजियाबाद में पढ़ती हैं।
  • हंसिका के 500 में से 499 अंक आए हैं। उनका अकेला एक नंबर इंग्लिश में कटा है।
  • हंसिका ने बताया कि उन्होंने काफी मेहनत की थी, लेकिन टॉप करने के बारे में नहीं सोचा था।
  • हंसिका IAS बनकर उन बच्चों को सफल बनाना चाहती हैं जो पैसे की कमी मेंं नहीं पढ़ पाते।
नई दिल्ली/गाजियाबाद
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा गुरुवार को जारी 12वीं के नतीजों में दो लड़कियों ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। इसमें डीपीएस गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर के एस. डी. पब्लिक स्कूल की करिश्मा अरोड़ा शामिल हैं। दोनों ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। हंसिका के नंबर्स की बात करें तो उनका एक नंबर सिर्फ अंग्रेजी में कटा है। बाकी राजनीतिक विज्ञान, हिस्ट्री, मनोविज्ञान और म्यूजिक में उनके पूरे 100-100 नंबर हैं।
.
हंसिका शुक्ला के पिता साकेत कुमार शुक्ला राज्यसभा में डेप्युटी सेक्रटरी हैं। जबकि उनकी मां मीना शुक्ला वीएमएलजी (डिग्री कॉलेज) में शिक्षिका हैं। हंसिका का सपना है कि वह IAS बनकर उन बच्चों को पढ़ा कर सफल बना पाएं जो धन के अभाव में पढ़ नहीं पाते।
 


टॉपर हंसिका ने एनबीटी से बात करते हुए बताया कि उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत (खासकर इंग्लिश पर) की थी। हंसिका की पहली पसंद दिल्ली यूनिवर्सिटी रहेगी और वह मनोविज्ञान की पढ़ाई करना चाहती हैं। हंसिका ने बताया कि उन्हें बैडमिंटन और स्वीमिंग का शौक है। वह जीवन में अपनी मां के बाद स्पेन की बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन को अपना आदर्श मानती हैं।
सेकंड टॉपर गौरांगी चावला
 बातचीत में हंसिका ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने टीचर्स और परिवार को दिया। हंसिका बताती हैं कि उन्होंने काफी मेहनत की थी लेकिन कभी नहीं सोचा था कि वह टॉप करेंगी।

दूसरे पायदान पर भी 3 लड़कियां संयुक्त रूप से हैं। ऋषिकेश की गौरांगी चावला, रायबरेली की ऐश्वर्या और जींद (हरियाणा) की भव्या 498 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर रहीं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 18 स्टूडेंट हैं, जिनमें से 11 लड़कियां हैं।
Previous
Next Post »